अच्छा मार्क लाने के लिए क्लास 10th में किस प्रकार तैयारी करें ? किस प्रकार करे क्लास 10th की पढ़ाई? वर्ग 10th में अच्छा मार्क कैसे लाए हिंदी में पूरी जानकारी।
क्लास 10 में अच्छा मार्क कैसे लाये


-------------------------------------------------------
  • class 10 ki taiyari kaise kare
  • 10th me top kaise kare
  • 10th topper kaise bane
  • 10th me top kaise kare 2020
  • exam ki taiyari ke tips in hindi
  • paper ki tyari kaise kare
  • exam ki taiyari ke tips in hindi
  • 10 ki tyari kaise kare
  • pariksha ki taiyari
  • exam kaise pass kare
  • बिहार बोर्ड 10 वीं की तैयारी कैसे करें?
  • how to score good marks in 10th board exam
  • How can I top in class 10? Hindi
  • बिहार बोर्ड 10 वीं की तैयारी कैसे करें 2020
  • exam tips and tricks 2020
  • exam ki taiyari ke tips in hindi
-------------------------------------------------------                     
 सभी विद्यार्थी का सोच होता है कि हम एग्जाम में अच्छे से अच्छे मार्क लाये। लेकिन उसे यह नहीं पता होता कि आखिर कैसे पढ़े, किस प्रकार करें क्लास 10th की तैयारी ताकि अच्छे से अच्छे मार्क आ सकें, और आगे चलकर कोई दिक्कत ना हो, अगर आपको कक्षा 10th और कक्षा 12th में अच्छे मार्क हो तो आपको आगे चलकर कोई परेशानी नहीं होगा। आप कोई भी फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। आज के समय में अगर आपको कक्षा 10th और 12th में कम मार्क हो तो बहुत सारे फोम के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। आगे आपको बहुत सारा प्रॉब्लम झेलना पड़ सकता है। अगर आप कक्षा 10th की छात्र हो या कक्षा 10 में जाने वाले हो तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें  ताकि वर्ग 10th में आपको अच्छे अच्छे से अच्छे मार्ग प्राप्त हो सके।💥                                                                             
क्लास 10 में अच्छा मार्क कैसे लाये


टिप्स नं ➡️ 1) सबसे पहले आप कक्षा  10th की  किताब खरीदें जो आपके वर्ग स्कूल में चलता  हो। मेरे हिसाब से NCRT किताब बेस्ट होगा क्लास 10th के लिए अगर आपके पास  NCRT किताब नहीं है तो कोई बात नहीं जो  है उसी को अच्छे से पढ़े


टिप्स न ➡️ 2) शुरुआतीी चीज का ज्ञान अच्छे से ले जैसे कि वर्ग 10 मेंं कितना सब्जेक्ट है। एक सब्जेक्ट में कितना लेशन है। कौन सा लेशन कब पढ़े़, कौन सा लेशन से ज्यादा एग्जाम में पूछता है। यह सब जानकारी आप शुरू में जान ले उसके हिसााब से तैयारी करें। 


टिप्स न ➡️ 3)  शिक्षक जो पढ़ाते हैं उसे अच्छे से सुने आपके वर्ग में जो भी शिक्षक पढ़ाते हैं उसे अच्छे से सुने। और उसे समझने का कोशिश करेंंंं अगर आप शिक्षक के बात को अच्छे से सुनते हो तो उस चीज को आप एग्जाम में जोड़ के भी लिख सकते हो अपनेे भाषा में। हमेशा कोशिश करें शिक्षक जो समझातेे हैं उसे अच्छेे से समझे। 


टिप्स न ➡️ 4) विद्यार्थी के लिए सबसे जरूरी चीज होता है समय अगर आप समय पर नहीं पढ़ते हो, समय पर कोई कार्य नहीं करते हो तो आप सबसे बड़ा गलती कर रहे हो। अगर आप अच्छे से पढ़ाई करना चाहते है अच्छा मार्क लाना चाहते हो तो आपको समय का रूटिंग जरूर बनाना चाहिए। समय के अनुसार पढ़ाई करो। समय के अनुसार अपना सभी काम करो। अगर आपको जल्दी याद नहीं होता है तो सुबह का समय आपके लिए बेस्ट हैं।                                       
                                                     
टिप्स न ➡️ 5) पढ़ाई के साथ-साथ आपका राइटिंग भी अच्छा होना चाहिए। अगर आपका राइटिंग अच्छा नहीं है तो आप हर रोज कम से कम एक पेज राइटिंग लिखें। अगर आप हर रोज एक पेज राइटिंग लिखते हो तो धीरे-धीरे आपका राइटिंग अच्छी दिखने लगेगी। और चित्र भी बनाएं। 


टिप्स न ➡️ 6) शिक्षक जो पढ़ाते उसका एक अलग कॉपी बना ले। आप जो भी समझते हैं उस कॉपी में जरूर लिखे। हर दिन बुक को रीडिंग दे उससे आपको याद भी होगा और रीडिंग मजबूत भी होगा।                                                                                                         
                       
टिप्स न ➡️ 7)  हमेशा अच्छे बच्चे के साथ रहे जो विद्यार्थी आपकी क्लास में पढ़ने में सबसे तेज हो उसके साथ रहे। अगर आपको कोई चीज समझ नहीं आती है तो उस विद्यार्थी से पूछे जो आपकी क्लास मेंं सबसे तेज हो। आपके वर्ग में  जो पढ़ने मेंंंं सबसे तेज हो। उसे पढ़ाई के बारे में कुछ राय लें। जैसे कि वह कब पढ़ता है। यह सब जरूर पूछें।               
                                                                                     
टिप्स  ➡️ 8) अगर आप का सिलेबस खत्म हो गया हो तो आप पिछले साल का question को बनाने का कोशिश करें, 5 साल पहलेेेेेेे से लेकर अब तक जो भी qustion एग्जाम में पूछाा उसे सॉल्व करने काा कोशिश करें।     


❇️तो दोस्त आपको यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट में बता  सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ फ्री में शेयर कर सकते हो।👍